हंस फाउंडेशन अस्पताल में लगा तीन दिवसिय निशुल्क शिविर













उत्तराखण्ड में जरूरतमंद लोगों और गंभीर से गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों के लिए वरदान साबित हो रहे द हंस जरनल अस्पताल सतपुली में समाजसेवी माताश्री मंगलाजी एवं भोलेजी महाराज की प्रेरणा से 5 जुलाई से 7 जुलाई 2019 तक निःशुल्क स्त्री रोग जांच क्लिनिक का आयोजन किया गया। जिसमें नयारघाटी व दूर दराज के ग्रामीणों सहित हजारों की संख्या में पहुंचे स्थानीय लोगों ने स्वास्थ्य लाभ उठाया।

माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज ने पहाड़ की महिलाओं के संघर्षों को बहुत करीब से जानते हैं । उन्हीं के मार्गदर्शन से  हंस फाउंडेशन जरनल अस्पताल में महिलाओं के लिए विशेष तौर पर इस शिविर का आयोजन किया था।
क्योंकि वो जानते हैं कि पहाड़ की महिलाओं का जीवन बहुत संघर्ष पूर्ण और जोखिम भरा होता है 
पहाड़ की नारी अपने खेत-खलिहानों और पशुओं के लिए अपना जीवन तक दाव पर लगा देती है। 
जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं आई और उन्होंने अपने स्वास्थ्य की जांच कराई। 

इस शिविर में खून, यूरीन, अल्ट्रासाउंड, एक्स रे, सीटी स्कैन सहित निःशुल्क दवाइयों का वितरण भी किया गया। शिविर में चौबट्टाखाल, संगलाकोटी, रीठाखाल, एकेश्वर, सतपुली, बिलखेत, बडियूँ, कांसखेत, कल्जीखाल, पटीसैन, गवाना, दुधारखाल,ज्वालपा देवी और संतुधार  आदि ग्रामों से बड़ी संख्या में महिलाएं अपने स्वास्थ्य जांच के लिए पहुंची। इस मौके पर इन तमाम ग्रामों से आई महिलाओं ने द हंस फाउंडेशन जरनल अस्पताल में विशेष तौर पर महिलाओं के स्वास्थ्य जांच के लिए इस शिविर का आयोजन करने के लिए माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज और हंस फाउंडेशन जरनल अस्पताल के डाक्टर एवं सदस्यों का कोटि-कोटि आभार व्यक्त किया

0 comments:

Post a Comment