Lybrate दे रहा है एक प्रोटीन के साथ एक फ्री

जैसे की आप जानते हैं की प्रोटीन शरीर के लिए सबसे आवश्यक तत्व है

आएये जानते है प्रोटीन के बारें में



एक नए शोध के अनुसार यह बात सामने आई है कि शरीर के लिये प्रोटीन सबसे आवश्‍यक तत्‍व है। प्रोटीन त्वचा, रक्त, मांसपेशियों तथा हड्डियों की कोशिकाओं के विकास के लिए आवश्यक होते हैं।



जानिए प्रोटीन के लाभ


मसल्‍स बनाने में मददगार


मसल्‍स बनाने में मददगार प्रोटीन का सबसे बड़ा लाभ है कि यह शरीर में मसल्‍स बनाने में मदद करता है।


वजन घटाए


वजन घटाए प्रोटीन पचाने में अधिक समय लगता है। जिससे ज्‍यादा मात्रा में कैलोरी बर्न होती है। पेट अधिक समय तक भरा रहेगा तो इससे आपको कम खाने और वजन कम करने में सहायता मिलेगी।


हड्डी मजबूत बनें


हड्डी मजबूत बनें प्रोटीन हड्डियों, लिगामेंट्स और दूसरे संयोजी ऊतकों को स्वस्थ रखने के लिए भी जाना जाता है। प्रोटीन की कमी से हड्डियां और ऊतक कमजोर, कड़े और आसानी से टूटने वाले हो जाते हैं।


शरीर की कार्यप्रणाली को दुरुस्त रखे


शरीर की कार्यप्रणाली को दुरुस्त रखे प्रोटीन को डाइट में लेने से शरीर की कार्यप्रणाली दुरुस्‍त होती है। यह एनर्जी प्रदान करता है, इम्‍यून को शक्‍ती देता है तथा शरीर से गंदगी निकालता है। इसे खाने से भूख भी कंट्रोल रहती है।


बालों और त्‍वचा के लिये


बालों और त्‍वचा के लिये यह हमारी त्‍वचा और बालों के लिये भी अच्‍छा होता है। बालों और नाखूनों में केराटिन नामक प्रोटीन होता है। यह बालों को मजबूत, लचीला और चमकदार बनाता है। बालों, त्वचा और नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए प्रोटीन से भरपूर भोजन खाएं।


बच्‍चों की ग्रोथ के लिये


बच्‍चों को भी एक बैलेंस डाइट लेनी चाहिये, जिसमें अच्‍छी मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्‍स और एनर्जी के लिये कार्बोहाइड्रेट्स होने चाहिये।


दिमागी सेहत बढ़ाए


दिमागी सेहत बढ़ाए जब डाइट में प्रोटीन युक्‍त आहार बढ़ाए जाते हैं तो ब्रेन काफी एक्‍टिव हो जाता है। आपके ब्रेन की एक्‍टिविटी आपके आहार पर निर्भर रहती है।


शरीर की ताकत बढाए


यह आपको ऊर्जा देता है। इसलिये अपने आहार में अंडे, बींस, दालें, मीट आदि को शामिल करना ना भूलें।



नीचे दिए लिंक से आप प्रोटीन मंगवा सकते हैं 


https://www.lybrate.com/nestle-resource-protein-400g-vanilla/p/pac_nestleresource400gtin













0 comments:

Post a Comment